गुरुवार, 7 फ़रवरी 2019

किसान को कैसे मिलेंगे 6 हज़ार सालाना।प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लिए क्या करना पड़ेगा।

नमस्ते,आज हम जानेंगे की "किसान को कैसे मिलेगा 6 हजार रुपये" मगर प्रधानमंत्री "किसान सम्मान निधि योजना के लाभ" में कुछ बाते ऐसे हैं जिसको आपको जानना पड़ेगा :

  • प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना
  • प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लाभ 
  • किसान को कैसे मिलेंगे 6 हज़ार सालाना
  • प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लिए क्या करना पड़ेगा
  • प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना से किसान को कैसे मिलेगा 6 हजार रुपये
  • जल्दी जान लें किसान कैसे मिलेंगे 6 हज़ार
  • कैसे होगी लाभ लेनेवाले किसानों की पहचान
किसान को कैसे मिलेंगे 6 हज़ार सालाना।प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लिए क्या करना पड़ेगा।
किसान को कैसे मिलेंगे 6 हज़ार सालाना।प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लिए क्या करना पड़ेगा।
प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना:

बजट में मोदी सरकार ने किसानों के लिए उत्कृष्ट योजना लॉन्च करने का ऐलान किया है। इस योजना के तहत किसानों के बैंक खाते में हर साल 6000 रुपये की आर्थिक सहायता मिलेगी। इस योजना का नाम "प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना" के अनुसार अगर इसमें धन मुहैया कराया जाएगा। 

स स्कीम का फायदा देशभर के 12 करोड़ किसानों को मिलेगा। जिन किसानों के पास 2 हेक्टेयर तक जमीन है, उन्हें यह लाभ मिलेगा। इस मद में सरकार ने 75 हजार करोड़ का आवंटन किया है। वित्त मंत्री पीयूष गोयल ने बजट भाषण में यह ऐलान किया है। यह राशि (6000 रुपये) किसानों के खाते में साल में तीन गुना हो जाएगी। 
प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना
प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना
पैसा उन किसानों को मिलेगा जिनके खेत 2 हेक्टयर तक हैं। सरकार का दावा है कि इस योजना से देश के तकरीबन 12 करोड़ किसानों को बड़ा फायदा मिलेगा। आपको बताते हैं कि 1 दिसंबर 2018 से लागू की गई इस योजना का नाम सरकार ने 'प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना' योजना रखा है, बहुत सारी बातों पर बात करने से कंफ्यूजन बढ़ता है। बेहतर है कि हम एक बात पर बात करें। हमने वो सारी बातें सुनीं जो सरकार ने किसानों के हित को ध्यान में रखते हुए कहीं। लेकिन जिस बात ने हमारा ध्यान सबसे ज्यादा आकर्षित किया, वह किसानों को मिलने वाले 6000 रुपये थे। इन पैसों के बारे में सुनकर मुझे अपना बैंक खाता और उस खाते में 15 लाख का प्रोमो याद आ गया। अब गड़े मुर्दे उखाड़ने से क्या फायदा। हां तो सरकार 2 हेक्टयर तक के 12 करोड़ किसानों को साल के 6000 रुपये देने वाली है। पैसे की किश्त वर्ष में दो-दो हज़ा करके 3 बार आएगी। यानी 500 रुपए प्रतिमाह।

चलिए जान लेते हैं की हमें 'प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना' का लाभ कैसे और कहा मिलेगा।

किसानों को ऐसे मिलेंगे 6 हज़ार:

सबसे पहले सवाल यह की किसानों को कैसे मिलेंगे 6 हज़ार रुपये यह 'प्रधानमंत्री किसान सम्मान' योजना से,तो सबसे पहले जान लीजिये की 1 फरवरी 2019 तक  दर्ज को लैंड रिकार्ड्स में नाम पाए जायेंगे उन सभी को यह योजना का लाभ दिया जायेगा।

सभी सीमांत परिवार में पति-पत्नी  और 18 साल से काम उम्र वाले बच्चे होने के सात-सात जिन किसानो के पास 2 हेक्टेयर जमीन हो मतलब की परिवार के पास 5 एकड़ (2 हेक्टेयर) जमीन हो जिसके ऊपर वह खेती करते हो। 

प्रधानमंत्री किसान सम्मान' योजना के लिए क्या करना पड़ेगा:

प्रधानमंत्री किसान सम्मान' योजना के लिए आपको देनी पड़ेगी कुछ जानकारियां,जिससे आपको यह योजना का लाभ मिल सके।

  1. जमीन मालिक का नाम 
  2. उसका लिंग 
  3. सामाजिक वर्गीकरण 
  4. आधार नंबर
  5. बैंक अकाउंट नंबर 
  6. मोबाइल नंबर 
यह ऊपर की सारी जानकारियाँ देना पड़ेगा।

कैसे होगी लाभ लेनेवाले किसानों की पहचान:

जल्द आने वाली पहली क़िस्त के लिए आपका आधार नंबर देने की जरूरत या अन्यव्रता नहीं होगी लेकिन 31 मार्च के बाद जारी होने वाली क़िस्त के लिए आधार नंबर देना जरुरी होगा। सरकार लाभ लेने वाले किसानों की पहचान आधार नंबर,बैंक अकाउंट नंबर(जान धन अकाउंट से भी),मोबाइल नंबर से करेगी।

जब सरकार आपसे इतना कुछ जानकारिया ले रही ही तो आप जान ही गए होंगे की फर्जी और गलत लोगो से बचने के लिए ही कर रही हैं। 

पैसा सीधे किसानों की खातों में जायेगा,केन्द्रीय कृषि मंत्रालय जल्दी एक विशेष पोर्टल या प्रोग्राम लॉन्च करेगी जहा सभी राज्यों को और केंद्र शासित प्रदेशो को लाभ लेने वाले की जानकारिया और जिलावाद सूचि उपलोड करनी होगी।फर्जी और गलत लोग इस योजना का फायदा ना उठाये इसके लिए योजना के एलान के बाद यानि की १ फरवरी के बाद,छोटे से जमीन के टुकड़े की खरीद पर भी ५ साल बाद भी फायदा मिलेगा। 

सरकार जल्दी ही पहली क़िस्त जो की २००० रूपये होगी उसको जारी करने जा रही हैं।इसलिए जल्दी आप अपने लैंड रिकार्ड्स में अपना नाम देख ले,अगर आपका नाम हैं तो आप इस 'प्रधानमंत्री किसान सम्मान' योजना का लाभ के लिए तैयार हो जाये।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के आवेदन पत्र(application forms) आप जल्द ही डाउनलोड कर सकते हैं:👇👇👇👇

Admit card check – RRB Exam Admit Card 2019

Get online form – PM-Kisan Fund Scheme Form 2019

Download official notification – PM Kisan Samman Nidhi Yojana pdf

0 Comments: