मंगलवार, 12 मार्च 2019

Android Mobile Me Duplicate Contacts Number Kaise Delete Kare|How To Delete Duplicate Contact Numbers in Hindi

मस्ते दोस्तों,कैसे हैं आप उम्मीद हैं आप अच्छे होंगे आज हम आपको बताने वाले हैं की "Duplicate Contacts Number Kaise Delete Kare" और "डुप्लीकेट कॉन्टेक्ट्स नंबर कैसे डिलीट करे " या तो फिर "How To Delete Duplicate Contact Numbers" यह अपने कभी न कभी Search किया होगा आपको सही रिजल्ट या परिणाम नहीं मिले होंगे।मगर आज आपको बता दे की इस पोस्ट से सय्यद आपको काम हो जाये अगर अचे से आप पढ़ लो तो,चलिए देख लेते हैं कैसे होगा।

Android Mobile Me Duplicate Contacts Number Kaise Delete Kare
Android Mobile Me Duplicate Contacts Number Kaise Delete Kare
एक टाइम था जब लोगो को अपने Mobile Number के साथ साथ परिवार वालो,दोस्तो का Number याद रहता था और फिर लोगो के पास Mobile Phone आते गए,लोगो ने Number को Note करना सुरू कर दिया उसके बाद से लोगो ने लगभग हर कोई अपने फोन नंबर्स केवल सिमकार्ड में ही नहीं बल्कि Phone Memory और Gmail Account में भी Save करके रखता हैं। वैसे तो ये एक सही काम है क्योंकि अगर Contacts SIM में से Delete हो जाएं तो कम से कम Phone में तो मिल जाता हैं। कही न कही हमसे वह Number दुबरा Save हो जाता हैं देखा जाए तो Gmail Account,Phone में और SIM में Save करते हैं लेकिन इसकी वजह से एक Number कई बार दिखने लगता है। जिससे फोन में किसी का Number ढूंढने में काफी दिक्कतों को झेलना पड़ता हैंह वह बार बार दिखता हैं। इन Numbers को एक-एक कर Delete करना बेहद मुश्किल है।इन कारणों को दूर करने का उपाय आज हम आपको बताने जा रहे हैं एक ऐसा तरीका जिससे आपके फोन से सारे Duplicate Number delete हो जाएंगे।

Duplicate numbers को Delete कैसे करें:

1. सबसे पहले अपने Gmail Account पर login करें। (जो Account आप Phone में इस्तेमाल करते हैं ये वही Account होना चाहिए)

2. यहां आपको बाईं ओर ऊपर की तरफ लिखा हुआ जीमेल दिखाई देगा। इस पर क्लिक करें।

3. यहां से आप Contact पर Tap कर सकते हैं। इसके बाद आपके सामने एक नई window खुलेगी जो आपके फोन में Contacts की संख्या को दर्शाएगी।

4. इसी में left side आपकी Photo के नीचे Find duplicates का Option दिया होगा उसपर क्लिक करना।

5. Tap करते ही आपके सामने सभी Duplicate numbers आ जाएगा।

6. अब इन Contacts के ऊपर एक Tap होगा जिसमें dismiss लिखा होगा उसपर Click करना हैं।

7. उसी समय, कभी-कभी ऐसा होता है कि आपके एकमात्र मित्र का एक नंबर होता है जिसे उसी नाम से Save हो जाता है। या वह Number से तो आप उसका समाधान यहां पाएंगे।

8. यहां आपको एक और Option मिलेगा जिसके तहत आप Contact के अलग-अलग Number एक ही नाम से Save कर सकते हैं।

अब आपके Smartphone से सभी Duplicates Contacts आसानी से Delete हो जाएंगे । अब आप समझ गए होंगे की ऐसा करके आप Duplicates Contacts को बहुत ही आसानी से delete कर सकते है ।

Disqus Comments