शुक्रवार, 8 मार्च 2019

Gmail Smart Compose क्या हैं?Gmail में Smart Compose Enable कैसे करे?

मस्ते दोस्तो,कैसे हो आप मुझे उमीद हैं की आप अच्छे होंगे आज हम बात करने जा रहे हैं "Gmail Smart Compose" के बारे में की "Gmail Smart Compose क्या हैं"जो की  Artificial Intelligence और Machine learning हैं जो अपने आप आपको Suggestions देता रहेगा।इस पोस्ट में हम आपको बताने वाले हैं की इसको "Gmail Smart Compose को Use कैसे करे" और 
"How to enable Smart Compose in Gmail" हिंदी में मतलब  "Gmail में Smart Compose Enable कैसे करे" हैं चलिये देख लेते हैं।

Gmail Smart Compose क्या हैं?Gmail में Smart Compose Enable कैसे करे?
How to enable Smart Compose in Gmail

Gmail Smart Compose क्या हैं:
जैसा की आप जानते हो की Popular email service Gmail ने Android Devices के लिए अपनी app में बीते कुछ दिनों से कई नए Updates दिए हुए थे और अब Gmail app में वह Feature मिला है, जिसका Users काफी दिनों से इंतजार कर रहे थे। Gmail app के New look के अलावा Google ने इसके अंदर 'Smart reply' Feature भी add किया है, जो की Users को किसी Mail का Reply करने के लिए तीन क्विक मेसेज ऑप्शंस(Three Quick Messemging Options) दिया हुआ हैं। Google ने अगले Update में नया जीमेल एआई(New Gmail AI) को भी Roll out किया है जो खुद मॉनीटर और सजेस्ट(Monitor and Suggeste) करेगा कि कौन से E-mail subscription को Drop करना User के लिए अच्छा रहेगा।
पिछले साल Developers Conference में Google ने कहा स्मार्ट कंपोज फीचर इंट्रोड्यूस(Smart composure feature introduction) किया था, जो आर्टिफिशल इंटेलिजेंस(Artificial Intelligence) (AI) और मशीन लर्निंग(Machine learning) (ML) को Use करता रहता है। इस तरह यह Feature किसी Mail को लिखने में User की मदद भी करेगा और Mail किस तरह का है, यह समझते ओर जानते हुए AI सुझाव भी रहेगा जिससे User को और भी आसान से आसान लगने लगे। समान शब्दों में कहा जाए तो यह Gmail के स्मार्ट रिप्लाई(Smart reply) के जैसा ही है, लेकिन यह features आने के बाद ज्यादा Useful हो जाएगा जो की यह Machine learning की मदद से आपके कोई Sentences और शब्दो Type करने से पहले सुझाव(Suggestion) देता है और पूरा वाक्य सजेशन(Sentences Suggestions) के तौर पर दिखता है।

Artificial Intelligence तो बहुत आगे बढ़ गया हैं Technology आसमान छूने निकली हैं आप समझ गए होंगे की में क्या कह राह हु अब आगे देखते हैं की यह फीचर जो हैं पहले से आए Mails के संभावित Reply भी Users को Suggestion देता रहता है।

Significantly proof हो गया है कि अब तक Android में यह Feature केवल लेटेस्ट गूगल स्मार्टफोन्स(Latest Google Smartphones) Pixel 3 और Pixel 3 XL में ही availble हैं। अब बताया गया है की अगले जीमेल अपडेट(Gmail update) के साथ सभी Android Devices को यह Feature दिया गया है। हालांकि App update करने के बाद ही यह Feature अपने आप नहीं दिखने लगेगा थोड़ा प्रोसेज भी हैं। Users को app की Settings में जाकर इसे Enable करना पड़ेगा। यह Feature अंग्रेजी, स्पैनिश, फ्रेंच, इटैलियन और पुर्तगाली भाषा में भी support करता है सायद आने वाले Time में यह बाकी भाषाओं में भी availble हो जाएगा।


Gmail में Smart Compose Enable कैसे करे:

अगर आप पहले ही Gmail app का Latest version Use कर रहे हैं तो अब देखना होगा कि आपके Gmail account में 'Smart Compose' Enable है या नहीं। 

आप इन्हें भी पढ़ें – Jio Gigafiber Broadband Plans Price List|Jio Gigafiber Broadband का महीने में कितने का Plans आएगा।

Gmail में Smart Compose Enable कैसे करे?

How to enable Smart Compose in Gmail?
How to enable Smart Compose in Gmail?(From Youtube Mobilegeeks.de)

1.टॉप-राइट में एक गियर आइकन (Settings)दिखाई देगा उस पर क्लिक करें।

2.Settings में Click कर जाए।



3.अब आपको बॉक्स पर टिक करना हैं, जो कहता है “Enable experimental access“.
How to enable Smart Compose in Gmail?
How to enable Smart Compose in Gmail?(From Youtube Mobilegeeks.de)

4.Page के Scroll down करें और Save पर क्लिक करें।

5.अब एक नया संदेश लिखें और सुविधा का उपयोग करें।

Disqus Comments