गुरुवार, 21 मार्च 2019

Google Pay Rail Ticket Booking|Google Pay se Ticket Booking Kaise Kare|UPI Rail Ticket Booking|

मस्ते दोस्तो,आज आपको यह Post में "Google Pay Rail Ticket Booking","Google Pay se Ticket Booking Kaise Kare",IRCTC se Rail Ticket Booking kaise kare" और "UPI Rail Ticket Booking" जैसे प्रश्न Google में Search जरूर करते होंगे तो आज यह Post में इसका जवाब मिल जाएगा,जैसा की आप जानते Google Tez अब Google Pay App से जाना जाता है यहां Google Pay सेट करने, बैंक खाता जोड़ने, बैंक खाता बदलने या हटाने और यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस (UPI) पर पैसे भेजने या प्राप्त करने का तरीका बताया गया है। 

Google Pay Rail Ticket Booking|Google Pay se Ticket Booking Kaise Kare|UPI Rail Ticket Booking|
Google Pay Rail Ticket Booking|Google Pay se Ticket Booking Kaise Kare|UPI Rail Ticket Booking|
NEFT और RTGS जैसे पारंपरिक Payment Transfer विधियों के विपरीत, UPI एक Text message की तरह, Actual समय में सीधे आपके  बैंक खाते में पैसे भेजना या पैसा पाना बहुत ही आसान हो जाता हैं,हमने हाल ही में Google Pay पर देखा की Google Pay पर abhiBus,RedBus,Uber,Goibibo और Yatra के साथ टैक्सी बुकिंग और ट्रांसपोर्ट टिकट बुकिंग के फैसलों के लिए ग्राहकों की Reaction को बहुत ध्यान से देखा और उनके लिके यह शुभीदाये चालू की उसे बात बहुत लंबे टाइम के बाद अब Google Pay पर आप Train Ticket बुक कर सकते हैं,अब चलिये एक नज़र डाल लेते हैं कि Google Pay ऐप से Train Ticket की Booking कैसे करें।

Google Pay ऐप से Train Ticket की Booking कैसे करें:

Google Pay ट्रेन बुकिंग सहायता के साथ, Users सीधे App से भी Ticket या Check train की Status को Cancel कर सकते हैं।
Google Pay se Ticket Booking Kaise Kare
Google Pay se Ticket Booking Kaise Kare
Google Pay, UPI-आधारित Payment app, भारत में सीधे Railway ticket book करने की सुविधा देती है। Indian Railway Catering and Tourism Corporation (IRCTC), Google Pay (जिसे पहले Google Tez App के नाम से जाना जाता था) की Participat(भाग लेने वाले) करके अपने Users को ट्रेन टिकट का Payment, search, book और cancel कर सकते है। 

Google Pay, यह Facility पिछले कुछ दिनों से कुछ Users द्वारा पहले से पहुचा दी गयी थी, मगर अब यह देश के सभी Android Phones और iOS Phones Users के लिए उपलब्ध है। 

Google Pay में IRCTC Ticket booking का Support users को App में ही train ticket खोजने, बुक करने और Cancel करने की अनुमति देगा।Google Pay में सीट की उपलब्धता(Availability), यात्रा(journey) की Period और journey के समय की भी जांच आप कर पाएंगे। 

Ticket booking facility का Use करने के लिए, Users को एक IRCTC खाते की आवश्यकता होगी, लेकिन Google Pay के जरिये से टिकट बुक करने के लिए उनसे कुछ भी Additional charge नहीं लिया जाएगा। यह Execution card और ClearTrip की तरह Some हैं।

Google Pay से train ticket कैसे बुक करें: 

Train Ticket को सीधे Google Pay से Book करने के लिए आसान तरीका निम्नलिखित हैं :

how to book train ticket in google pay
how to book train ticket in google pay 


1.👉Google Pay खोल लीजिये और फिर उसके बाद Business section(Search में Train लिखकर)  Click करे Train लिखा दिखेगा उसपे click करें। 


आप इन्हें भी पढ़ें – Google Pay Returns And Refunds Nahi Aaya(Full Help) in Hindi.

2.👉New tickets पर Click कर लीजिये।


3.👉ट्रेनों की खोज के लिए मूल, गंतव्य, प्रस्थान तिथि(Date of departure) और कोटा दर्ज (quota Enter) कर लीजिये।

4.👉आप आपको यह जांचने के लिए कि सीटें उपलब्ध हैं या नहीं, Users को 'Check availability' पर Tap(Click) करना होगा।

5.👉अब आपको अपनी सीट चुनने के बाद, 'Choose' पर Tap(Click) करें। 

6.👉तब Users को अपनी IRCTC ID से Login details भरने के लिए कहा Option दिखेगा उसे भर लीजिये।

7.👉यात्री के सभी विवरण(Description) जैसे उम्र, नाम, लिंग, भरने के बाद जारी रखें पर Tap(Click) कर लीजिये।

8.👉Users को Booking की जानकारी की Confirmation के लिए कहा जाएगा, जिस Post पर उन्हें जारी रखना होगा जिससे उन्हें Confirm मिल जाएगा। 

9.👉भुगतान Method चुनें और जारी रखें पर Tap(Click) कर लीजिये। 

10.👉UPI PIN Enter करने के बाद, Users को फिर से एक बार IRCTC website पर Redirect कर दिया जाएगा, जहां उन्हें अपना IRCTC Password और Captcha Fill करने की आवश्यकता पडेगी। 

11.👉अंत में, Train ticket book करने के लिए Submit पर Click कर दीजिए।

Google Pay Download करने के लिए नीचे Link पर Click करे:

आप इन्हें भी पढ़ें – UPDATE: APK DOWNLOAD TEZ - GOOGLE PAY - HINDI PE BINDI
आप इन्हें भी पढ़ें – Khabri App Kya Hain?khabri App Use Kaise Kare?

Google Pay को देखा जाए तो 2017 में लॉन्च किया गया था। Google Pay भारत में Unified Payment Interface (UPI) द्वारा संचालित है जबकि दूसरे बाजारों में, यह payment के लिए आपका Debit or credit card का Use करता है। यह Mobile Recharge(मोबाइल रिचार्ज),Bill Payment(बिल भुगतान),Peer-to-Peer Payments(पीयर-टू-पीयर पेमेंट्स) और बहुत कुछ जैसी कई सुविधाएँ आपको देता है।
Disqus Comments