Who is Tim Berners Lee ?|Tim Berners Lee First Website in Hindi


नमस्ते दोस्तो,कैसे हो आप आज हम ऐसे पोस्ट को लिखने जा रहे हैं जो की एक ऐसा पोस्ट होगा,जो आप समझ सकते हैं की अगर वह टाइम ब्रिटेन के भौतिक विज्ञानी टिम बर्नर्स ली ने WWW की खोज नही की होती तो सायद ही आप आज मेरे www.hindipebindi.com पर यह Articles नही पढ़ पाते।अब आप समझ गए होंगे की टिम बर्नर्स ली का कितना बड़ा योगदान होगा ये WWW के खोज में।अब कही न कही अपने यह जरूर सुना होगा या Search किया होगा की "pahle website kaise banate the", "first website","first website konsa hain"sabse pahli website konsa hain","first website of internet ","first website of the world","Internet kab aaya tha?","Internet india me kab aaya tha?","Who isTim Berners Lee ?","टिम बर्नर्स ली कौन हैं?","Tim Berners Lee first website " सब जवाब आपको यहा मिल जाएगा,चलिये देख लेते हैं।
Who is Tim Berners Lee ?|Tim Berners Lee First Website in Hindi

गूगल ने आज 12 मार्च 2019 तारीख पर Doodle बनाकर world Wide Web मतलब WWW के 30 साल पूरे हो जाने पर शुभकामनाएं दी गयी हैं। Actually, आज www अपनी 30वीं सालगिरह है जो Google मना रहा हैं,तो आज इसी 30वीं सालगिरह को लेकर Google ने भी Doodle को तैयार कि गया है (Google Doodle Today)। जिसमें अपने Google Search में कंप्‍यूटर के under धरती को घूमते हुए दिखाई दी होगी जो कि केवल एक Switch से जुड़ी हुइ है। आज से अगर देखा जाए तो 30 साल पहले 12 मार्च 1989 को ब्रिटेन के Physicist Tim Berners Lee ने WWW की खोज की जिससे आज पूरी दुनिया भर में इंटरनेट का इस्तेमाल आसानी से किया जा रहा है।Tim Berners की ही देन हैं कि आज एक जगह बैठकर पूरी दुनिया छोटी हो जाती है। दुनिया के किसी भी कोने में बैठकर उसके दूसरे ओर की हर खबर हासिल या सर्च कर पाया जा सकती है।Actually, WWW एक एप्लिकेशन जैसा है जिसे HTML, URL और HTTP से बनाया गया था। Tim Berners Lee Sir 1989 में Europe की मशहूर Organization cern में काम किया करते थे और यही फिर उन्होने world Wide Web का Construction किया। इसके कुछ समय बाद 1991 में पहले Web browser worldwideweb.app को Release कर दिया गया था। ये invention कितना Important था इसका अंदाज़ आज Internet के बढ़ चुके Expand को देखकर अंदाज़ लगाया जा सकता है। अब आप समझ गए होंगे की 12 मार्च 2019 तारीख पर खास मौके पर Google ने Doodle बनाकर Wish किया।

Tim Berners Lee कौन हैं:
शुरुआती पढ़ाई इंग्लैड में करने वाले टिम बर्नर्स ली हमेशा कुछ नया करने की चाह में रहते थे। उन्होने क्वींस कॉलेज और ऑक्सफर्ड यूनिवर्सिटी में पढ़ाई की और उसके बाद 1976 में उन्होने फिजिक्स में डिग्री हासिल की। गणित पर उनकी अच्छी पकड़ थी। पढ़ाई पूरी करने के बाद वो यूरोपीय नाभिकीय अनुसंधान संगठन से जुड़े और तभी उन्होने WWW की खोज की।


सबसे पहला वेबसाइट कोनसा हैं:
क्या आप जानते हैं कि दुनिया की पहली वेबसाइट कौन सी थी ... वेब ब्राउज़र पहली बार 1991 में सर्न के बाहर जारी किया गया था। इसके बाद 6 अगस्त को इंटरनेट अस्तित्व में आया और दुनिया को पहली वेबसाइट http://info.cern.ch मिली। । उसके बाद इंटरनेट शुरू हुआ, कई वेब कंपनियां आईं और आज इसका बड़े पैमाने पर विस्तार हुआ है।

भारत में 1995 में इंटरनेट कब आया:
इंटरनेट के जन्म के 6 साल बाद भारत में इंटरनेट सेवा शुरू की गई थी। यानी 15 अगस्त 1995 को भारत में इंटरनेट आया। जिसकी शुरुआत फॉरेन कम्युनिकेशंस लिमिटेड ने की थी। एक अनुमान के अनुसार, वर्ष 2021 तक इंटरनेट उपयोगकर्ताओं की संख्या 82.9 मिलियन हो सकती है। यानी इंटरनेट यूजर्स की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है।


Previous
Next Post »