शनिवार, 27 अप्रैल 2019

कैसे पता करें Mobile Phone कितना पुराना और कितना Use किया हुवा हैं।


मस्ते दोस्तो, आज आपको में इस Post में बताने जा रहा हु की "Kaise Pata Kare Mobile Kitna Purana hain","second hand mobile kaise kharide","second hand mobile kaise check kare","mobile kitna purana hai kaise jane" के बारे में बताने वाला हु आज मोबाइल फ़ोन का दौर चालू हैं ऐसा ज़रूरी नहीं है कि हर शख्स नया mobile ही खरीदे। कई बार ज़रूरत या पैसे की दिक्कत की वजह से User पुराना (Second hand) mobile खरीदने के लिए मजबूर होता हैं। वैसे देखा जाए तो, हमारा सलाह होगा कि आप हमेशा New smartphone ही खरीदिये, मगर यह फैसला बेहद ही Private की आपको क्या पसन्द है। Confirm आपको करना है।आमतौर पर कई मौकों पर देखा गया है कि आपको एक ऐसा Handset पसंद आया जिसकी कीमत(Price) बहुत ज्यादा है लेकिन Second hand device की कीमत आपके Budget में है। ऐसे में कई Users पुराना Handset ही खरीद लेते हैं।

Kaise Pata Kare Mobile Kitna Purana hain
कैसे पता करें Mobile Phone कितना पुराना और कितना Use किया हुवा हैं।
अगर आपने भी पुराना SmartPhone खरीदने का निर्णय किया है तो इन बातों का ज़रूर रखें ख्याल।

1. बिल और एक्सेसरी के बारे में पूछें:
क्या आपको Old phone के साथ Bill और Accessory मिल रहे हैं? यह भी जरूर जान लें। Bill से आपको phone खरीदने की Date का पता चल जाएगा। और अगर Phone warranty के अंदर है तो service Center में आपको Bill की ज़रूरत तो पड़ेगी। phone आमतौर पर Earphone, charger और Data Cable जैसे Accessory के साथ आता है। आपको पुराने फोन के साथ ये Accessory मिल रहे हैं तो अच्छी बात है। और अगर ऐसा नहीं है तो इसके बदले आप Handset की कीमत में थोड़ा-बहुत कटौती(Deduction) कर सकते हैं।


2. मोबाइल की स्थिति:
आप phone खरीदने से पहले उसकी Conduction के बारे में ज़रूर जानना चाहेंगे। यह Check पर उसके Look पर होगी। phone आपको तो पसंद है ही, पर उसकि Conduction क्या है? Screen तो नहीं टूटा हुआ है। उसपर Scratch तो नहीं है। फोन गिर जाने के कारण कहीं उसका कोई हिस्सा टूट तो नहीं हो गया है। इस तरह की Normal जांच के बाद जब आप Satisfaction मिल जाएं तभी फोन Buy के बारे में विचार करें।


3. कीमत की तुलना करें:
 पुराने Handset की Price क्या है? यह अनुमान लगाना थोड़ा मुश्किल है। ऐसे में आपको www.sahivalue.com जैसी वेबसाइट की Help लेनी चाहिए। यहां पर कुछ जानकारियां Share करके Old handsets की Price जान सकते हैं। इस तरह से phone के मालिक द्वारा बताई जा रही price से तुलना भी कर पाएंगे। Atterobay.com और Riglob का Cashfay app भी इसमें Helpfull साबित होगा। और मोल-भाव(Negotiation) करना तो हम भारतीयों के खून में होता है।


4. इलाके के रिटेल स्टोर में जांचें:
कई Retail Stores में भी आपको पुराने mobile मिल जाएंगे। हालांकि, इन जगहों पर आपको ज्यादा cost चुकानी पड़ सकती है और Guarantee मिलने की भी संभावना बेहद कम है। अगर दुकानदार आपके भरोसे का है तो आप उससे अपने लिए पुराना Handset खरीद सकते हैं। कम से कम फर्जीवाड़े(Forgery) की लोचा(Tension) तो नहीं रहेगी।


5. ज्यादा पुराना मोबाइल ना खरीदें:
हमारा suggestion होगा कि आप ज्यादा पुराना Handset ना खरीदें। Android की दुनिया में एक साल से पुराना Handset बहुत काम का साबित नहीं होगा। Android device हर दिन नए Feature के साथ आ रहे हैं। अब आप 2016 में 2014 का फोन क्यों इस्तेमाल करना चाहोगे। आप उस phone के Hardware और Software के बारे में जांच लें। अब जब Android एन पर बात चल रही है तो आप Android KitKat वाला Handset क्यों इस्तेमाल करना चाहोगे।


6. OLX और QUICKER के जरिए mobile खरीद रहे हैं तो...
इन दिनों आपको कई Classifieds Website पर पुराने mobile के advertisement मिल जाएंगे। कई लोगों यहां से भी Second hand smartphones खऱीदना पसंद करते हैं। लेकिन यहां से mobile खरीदने से पहले कई बातों का ख्याल रखें। phone के मालिक से किसी Public जगह पर मिलें। उस शख्स के I Card की एक Photo copy भी लाने को कहें। क्योंकि phone चोरी का निकला तो आपके पास कुछ सबूत तो रहेगा। और इन Classifieds Website पर दिख रही तस्वीरों के झांसे में बिल्कुल ना फासिये। अपनी आंखों से देखे पर ही विश्वास करें। बाकी सामान्य जांच और Technical जांच वाली प्रक्रिया को पूरी तरह से दोहराएं। और जब आप पूरी तरह से संतुष्ट हो जाएं तभी mobile phone खरीदें।


7. अब जांच तकनीकी तौर पर:
सबसे पहले आप phone के owner से ही यह जानने की कोशिश जरूर करें कि phone को service Center तो नहीं ले जाया गया है। उसमें किस तरह की कमियां आई हैं या आपको एहसास हुवा है। वैसे भी, आपको सबकुछ सही पता चल ही जाएगा या लग जाएगा, इसकी Chance बेहद ही कम है। क्योंकि phone का owner उसे बेचने से पहले कमियों का ज़िक्र क्यूं भला करेगा। लेकिन एक बार पूछने में क्या जाता है। अगर आपको phone के बारे में Technical तौर पर कुछ जानकारी है तो जांच खुद ही किया जा सकता हैं या किसी जानकार दोस्त या शख्स की Help ले लीजिये। कुछ Physical चीजों की जांच तो आप भी कर सकते हैं, जैसे कि  Mike, speaker, display, charger और earphone plug। Phone call करके माइक के बारे में पता लगा सकते हो। गाना बजाकर Speaker से आने वाली आवाज का, Earphone लगाकर Earphone plug की स्थिति का, Charger लगाकर चार्जिंग पोर्ट(Charging port) और Charger का पता तो चल ही जाएगा। आप display में Dead pixels की भी जांच कर सकते हैं। Handset का Touch Screen कैसा काम रहा है। यह Smooth है या नहीं। Cameras तो सही है। आप एक-दो तस्वीरें जरूर खींच लें। ताकि Cameras के बारे में भी कुछ Basic बातें पता लगाया जा सकें।


अब अपने यह तो जान लिया की Mobile Phone लेने से पहले कैसे Check करे मगर भाई आपको आधा Information दे कर नही जाने दूंगा।आपका काम आसान हो इसलिए निचे का पोस्ट जरूर पढ़े।जिसमे मैंने आपके लिए दो Application ढूंढकर निकल हु जो आपको Mobile Phone की सारी Information बाता देगी की फ़ोन में क्या Problem हैं।
आप पुराना mobile खरीदने से पहले किन बातों का रखते हैं ख्याल? हमें Comment box के जरिए बताइए।

Disqus Comments