रविवार, 7 अप्रैल 2019

मोदी सरकार ने 5 साल में क्या किया?PM Modi Ne 5 Years me Kya Kiya - Puri Jankari

मस्ते दोस्तों,कैसे हो आप लोग मुझे उमीद हैं की आप अच्छे होंगे आज में इस Post में आपको "Vote kise de" प्रस्न ने आपको सोचने पर मजबूर दिया होगा,की "modi sarkar ne 5 saal me kya kiya","Modi Sarkar ko Vote kis liye de","bjp sarkar ne kya kiya hain","5 saal me pm ne kya kya kiya","narendra modi 5 year works" अब
आपको पूरी जानकारी चाहिए यह Post पूरा पढ़े।
मोदी सरकार ने 5 साल में क्या किया?PM Modi Ne 5 Years me Kya Kiya - Puri Jankari
मोदी सरकार ने 5 साल में क्या किया?PM Modi Ne 5 Years me Kya Kiya - Puri Jankari
अब 2019 आ चुका है जैसा कि आपको पता है कि मोदी के कार्यकाल में उन्होंने 5 साल में 2019 में  बहुत सारे सवाल है इंटरनेट पर अगर देखा जाए तो हमेशा इसका मतलब है कि Regular to Regular Search वही होता है। आपको बता दें कि 5 साल में मोदी जी ने क्या काम किए पूरी जानकारी Detail में बताने वाला हूं  इस साल April में मई महीने में आम चुनाव होने होने वाले हैं क्या पता चला है कि क्या मोदी जी अपने द्वारा किया गय काम में Succe पाएंगे या नहीं योग क्या लोगों ने वोट देकर फिर से प्रधानमंत्री बनाना चाहेंगे या नहीं छोड़ो यह तो अभी चुनाव जब होगा तभी पता चलेगा Post में हम आप आपको किया गया सभी कामों में 5 years में क्या उसके लाभ(Benef) है क्या हानि(Loss)हुई सारी बाते और चीज बताने वाले हैं।

कांग्रेस सरकार ने 60 सालों में क्या काम किया है क्या नहीं किया इसका तो कोई जोर नहीं है मगर हम बताने वाले की 5 साल में प्रधानमंत्री ने क्या काम किया है मगर मोदी सरकार के कार्यकाल के अंदर केवल जीडीपी पीके better performance के लिए पिछले Growth भी हुई है और यही नहीं बल्कि घाटे सब्सिडी लोन(Deficit subsidy loan) कीमतों पर भी जोर दिया गया है. इसके अलावा उन्होंने अन्य देशों जैसे विदेशों में और निवेशकों को भी आकर्षित किया है और सती वियोग में निजी घरेलू निवेशकों भी पुनर्जीवित करने के लिए  संघर्ष किया है इस संघर्ष से उन्होंने साबित कर दिया है कि जिन नौकरियों को उन्होंने लोगों को देने का वादा किया था उन्होंने बाकी कंपनियों से बात करके मतलब  निवेशकों  से बात करके नौकरियों  को Born या पैदा करने की बात किया है  अब आप जानोगे की मोदी सरकार ने 5 साल में क्या क्या किया है निम्नलिखित बताया गया है पूरा पोस्ट जरूर पढ़िए।

1.18% गिरा डॉलर के मुकाबले रुपया:

पहले से ही सुनने में और कहा जा रहा है कि  Dollar के मुकाबले में  रुपया 18% गिरावट आ चुका है।

2.नोटबंदी द्वारा विकास में कोई कमी नहीं आई:

नोटबंदी के बाद भारत सन 2018 में पीछे छोड़ते हुए छठवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था वाला देश बन गया है  और सन 2020 में यूके, जोकि पांचवें स्थान पर  पहुंच गई  है जो कि हमारे भारत देश(India country) के लिए बहुत ही खुशियो की बात हो जाती हैं ओर आप जरा सोचो न इससे बड़ी बात हो भी क्या सकती है बस मान ही लो न वह दिन दूर नहीं है UK की तरह पांचवें स्थान(Fifth place) पर आ जाएगी।सन 2000 के बाद से World की Economy में की हिस्सेदारी फोन 1.5% से 3.2% हो चुकी है।देखा जाए तो चीन की अवधि(Period) में देखा जाए तो चीन का हिस्सा  3.6%  से बढ़कर 15 % हो गया है. देखा जाए तो सरकार के कार्यकाल में अभी तो GDP का विकास रिकॉर्ड पिछले 5 सालों में  7.6% रहा है।

3.सब्सिडी 18.2%  से 11.8%  नीचे आ गई:

सन 2012 से 2013 तक देखा जाए तो 18.2 % की सब्सिडी  में सन 2016 से 2017  तक कमी आई है.

4.राष्ट्रआय में कृषि की हिस्सेदारी में गिरावट:

सन 2017 से 2018 में कृषि क्षेत्र में जीडीपी मे   योगदान 15%  गिरा है और देखा जाए तो आगे भी यह काम होता रहेगा शायद। Economy में देखे तो गाँव मे  यह Difficulty ओर दिक्कत Long-term trend(लंबी अवधि की प्रवृत्ति)का एक लक्षण(Symptoms) कहने में आ रहा है।

5.जांचने में कमी

रोजकोषीय घाटा एक प्रतिशत से अधिक नीचे आ गया है, जिससे सन 2013 – 14 के बाद विश्व स्तर पर कच्चे तेल की कीमतों में कमी  मैं भी गिरावट आई है.

6.गरीबी की गिरावट:

सन  2004 से 2005 तक   गांव के क्षेत्रों में गरीबी की दर 41.8 %  और शहरी क्षेत्रों में 25.7 %  था, जोकि गिरते – गिरते सन 2018 से अब तक में ग्रामीण क्षेत्र में 4.25 %  और शहरी क्षेत्र में 3.79 %  हो चुकी है.

7.विदेशी निवेश में वृद्धि : 

मोदी सरकार के पिछले 4 वर्षों के दौरान  2017 से लेकर 2018 में विदेशी निवेश ने 61 बिलियन डॉलर को  पीछे छोड़ते हुए, पिछला रिकॉर्ड तोड़ दिया. इस Investment का एक Part था Current business को प्राप्त करने के लिए  किया गया हैं, ना कि नये नए लोगों को Establishe करने के लिए  किया गया हैं।

8.Job generate करने में सरकार का कदम: सन 2016 में उन बेरोजगार   नौकरी(Jobless job) नहीं थी और और वह घर पर खाली बैठे हुवे हैं उन लोगों की दर जो अपने लिए नौकरी की तलाश नहीं कर रहे थे 17.3 % की थी, जो जनवरी 2018 में 7.5 % और दिसम्बर 2018 में 9.5 % तक पहुँच  गया. वहीँ उन बेरोजगार   जो नौकरी क्यों ढूंढ रहे थे या वह उन लोगों की दर जो अपने लिए नौकरी की तलाश कर रहे थे 8.7 % थी, जो जनवरी 2018 में 5 % और दिसंबर 2018 में 7.3 % तक पहुंच  गया।

मोदी सरकार  द्वारा 2014 से 2019 तक  किए गए कार्य:

मोदी सरकार में तो बस कहने की बात है कि मोदी सरकार ने कुछ नहीं किया मगर सरकार ने Electricity, banking, digital India, make in India, plans, taxation and trade रैंकिंग समेत बहुत से कार्य को और Future मे कार्यों में सुधार लाने के लिए कई प्रयास किए हैं इनमें से कुछ निम्नलिखित दिए हुए हैं कृपया पोस्ट पूरा पढ़िए।

1.करदाताओं की संख्या में वृद्धी : इस साल यानि सन 2017-18 में प्रत्यक्ष कर 02 लाख करोड़ रूपये के ऐतिहासिक आकड़ें(Historical figures) पर पहुँच गया, जोकि पिछले financial year की तुलना में 18 प्रतिशत अधिक हैं. सन 2016-17 में Income tax return की संख्या 5.43 करोड़ थी, जबकि साल 2017-18 में यह 6.78 करोड़ हो गई।

2.मजबूत अर्थव्यवस्था : मोदी जी ने  देश में पहली Bullet train लाने के लिए जापान के साथ हाथ मिलाया।जिससे भारतीय Economy में 7% से अधिक की दर से Increase हो रही हैं, जोकि भविष्य के लिए Positive signals में से एक हैं।इसके Besides भी कई ऐसे काम किये गए जिससे देश की प्रगति(Progress) हो रही हैं।

3.स्वच्छ भारत अभियान : जब स्वच्छ भारत अभियान शुरू किया गया तो लोगों द्वारा हसी,निंदा और मजाक करना उड़ाया गया हैं, कि सरकार इन जैसे छोटे मुद्दों को importance दे रही हैं. हलाकि पिछले Two and a half years में इस पर Speed ​​fast हुई हैं।बड़े-बड़े शहरों ने स्वच्छता(Cleanliness)के Importance को महसूस(Feel) करना शुरू कर दिया है। railway station और सार्वजनिक स्थानों(Public places) पर पहले की तुलना में काफी सफाई दिखाई देना सुरु हो गया हैं।

4.कीमत में कमी लेकिन रहने की लागत में वृद्धी : मुद्रास्फीति(Inflation) के आंकड़े सरकार(Statistics government) के लिए अपनी स सबासी का अवसर देने के लिए पर्याप्त अनुकूल (Suitable enough)है, लेकिन लोग मगर देखा जाए तो एक ही भावना को share नहीं कर सकते।लगभग 66 percent लोग मानते है कि मोदी सरकार के Three years में जरूरी चीजों(Things )की कीमतों और जीवन व्यय(Life expenditure) की कीमतों में वृद्धी(Growth) हुई है।

5.विमुद्रीकरण : भ्रष्टाचार(Corruption) और काले धन(Black money) को बाहर करने के लिए सरकार ने एक अहम फैसला(Important decision) लिया 500 और 1000 के नोट को बंद कर।यह मोदी जी द्वारा किया गया एक मुख्य कार्य(main work) था।

6.GST का कार्यान्वयन : यह देश की Economy में सुधार लाने का इस साल का एक मात्र सबसे बड़ा काम था।शुरूआती परेशानियों के बाद हाल के महीनों में GST के माध्यम से राजस्व संग्रह स्थिर(Revenue collection steady) हो गया।जिससे ये कहा जाने लगा था कि GST बिल(Bill) लाना एक बहुत अच्छा कदम(Good step) था।

7.विदेशी निवेशकों के आकर्षण में वृद्धी : इस साल बाहरी निवेश(External investment) को अट्रेक्ट(Attract) करने में प्रगति(Progress) हुई थी। सन 2016-17 में विदेशी प्रत्यक्ष निवेश(Foreign direct investment) का प्रवाह $ 60 billion से अधिक हो गया था, किन्तु वित्तीय वर्ष 2018 के पहले 9 महीनों में, भारत ने $ 20 billion आकर्षित(Attracted) किया। सरकार ने रक्षा और विमानन(Defense and aviation) जैसे संवेदनशील(Sensitive) क्षेत्रों(Areas) सहित कई क्षेत्रों मे एफडीआई सीमाओं(FDI borders) को लिब्रेलाइस्ड(Liberate) बनाया।

8.Make in India and Digital India program : सरकार ने आम लोगों को सीधे प्रभावित(Directly affected) करने के लिए यह Program शुरू किया था।Make in India की घोषणा यह सुनिश्चित(make sure) करने के लिए की गई कि बहुराष्ट्रीय कंपनियां देश(Multinational companies country) में अपनी योजनायें(Schemes) शुरू करें, जिससे रोजगार पैदा(Employment generation) हो एवं Economy में योगदान(Contribution) हो सके।इसके लिए कई देशों ने सम्बंधित राज्य एवं केंद्र सरकारों(Related States and Central Governments) के साथ सौदे पर हस्ताक्षर(signature) किये। इसके अलावा डिजिटल इंडिया(Digital India)जैसी पहल ने Future के लिए रास्ता तय किया हैं।साथ ही ई-तरीकों(E-methods) का प्रचार किया गया, जिससे 2020 तक सभी गांवों में ब्रॉडबैंड कनेक्टिविटी(Connectivity) शुरू होगी, जोकि भविष्य में सफलता का एक महान उत्प्रेरक साबित(Proven great catalyst) होगा।

9.ग्रामीण भारत पर विशेष ध्यान : प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना(Prime Minister Ujjwala plan) सबसे सराहनीय योजनाओं(Commendable plans) में से एक रही है।जिस तरह से सरकार ने ग्रामीण महिलाओं(Rural women) तक स्वच्छ ऊर्जा पहुँचाने के लिए समान्य महिलों से उनकी सब्सिडी(Subsidy) छोड़ने की पहल की, यह बहुत ही सराहनीय रहा।इसके अलवा कृषि सिंचाई योजना(Agricultural irrigation scheme), प्रधानमंत्री आवास योजना(Prime Minister's Accommodation Scheme) एवं सुकन्या समृधि योजना(Sukanya prosperity scheme) जैसी कई योजाओं पर भी विशेष ध्यान दिया गया। हाल ही में सरकार ने 100% भारतीय गांवों में विद्युतीकरण(Electrification) की भी घोषणा(Declaration)की हैं।

10.रोजगार निर्माण –  सबसे बड़ी चुनौती : पिछले साल के सर्वेक्षण(Survey) के मुकाबले नौकरी सृजन(Job creation) ने सरकार के प्रयासों से नाखुश लोगों में 20 percent की Growth हुई है। सरकार ने बुनियादी ढांचे(Basic Infrastructure) के लिए सकारात्मक(Affirmative) प्रभाव पैदा किया है और लोगों का मानना है कि सिंचाई, सड़कों और दूरसंचार क्षेत्र(Irrigation, roads and telecommunication areas) में बुनियादी ढांचा(Infrastructure) का विकास तेजी(Development Speed) से हो रहा है।

11.सर्जिकल स्ट्राइक्स(Surgical Strike) : एक Survey से पता चला है कि 81 percent लोगों का मानना है कि नरेंद्र मोदी सरकार के तहत दुनिया में भारत कमि Image और effects में सुधार हुआ है।मोदी सरकार ने पड़ोसी देश पाकिस्तान में Surgical Strike की।आगे हम आपको बताने वाले हैं की अभी तक 2014 से 2019 तक कितना Surgical Strike हुवा हैं ओर कहा ओर कब हुवा हैं।

मोदी सरकार में लिए गए योजनाए और जरूरी फैसले:

गरीबो और अल्पसंख्यकों के लिए :

1.राष्ट्रीय स्वास्थ बीमा योजना:

इस Plan के Under गरीबो का मेडिकल इनशयोरेंस(Medical insurence) किया गया, इसका लाभ कर्मचारी वर्ग(Staff) के अनेक लोग ले सकते है।

2.प्रधान मंत्री आवास योजना:

इस योजना के Under अगले 7 Years मे भारत मे हर एक परिवार को अपना घर प्रदान(Provide)करने का उद्देश्य(objective) रखा गया है।

3.अल्प संख्यक नयी मंजिल योजना:

अल्प संख्यक छात्रो(Minority students) के शिक्षा के मार्ग मे आने वाली रुकावटो(Stop) को दूर करने के उद्देश्य((objective) ) से यह योजना का आगाज किया गया।इस योजना मे ऐसे प्रयास किए गए, जिससे की छात्रो को कॉलेज की पढ़ाई के लिए भटकना ना पड़े और शीघ्र दाखीला(Quick press) मिल जाए।

4.जन ओषधि योजना:

इस योजना के अंतर्गत आम इंसान(Internal person) को कम कीमत(Low Price) पर अच्छी दवाई(Medicine) उपलब्ध करने की पहल की गयी है।

5.पढ़ो परदेश स्कीम:

यह स्कीम भी अल्प संख्यकों के लिए शुरू की गयी, इसके अंतर्गत विदेश मे अध्यन की इच्छा रखने वाले छात्रो को Loan की ब्याज सबसिडी(Interest subsidy) दी जाएगी।

6.प्रधान मंत्री उज्जवल योजना:

इस योजना के अंतर्गत गरीबी(Internal poverty) रेखा के अंतर्गत आने वाले परिवारों को फ्री एलपीजी कनैक्शन(Free LPG Connection) दिये जाएंगे।

बालिकाओ के लिए

1.सुकन्या स्मृध्दि योजना:

देश मे बालिकाओ(Girls) के हित को देखते हुये ये योजना लागू की गयी थी, जिसके अंतर्गत बालिकाओ के नाम से खाते खोले गए। इस खाते पर 9.2% दर पर चक्रवर्ती ब्याज(compound interest) की घोषणा की गयी और इसे टैक्स मुक्त(Tax free) भी रखा गया।

2.बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना:

इस योजना की घोषणा प्रधान मंत्री(Declaration prime minister) जी ने पानीपत(Panipat) हरियाणा मे की थी। जिसके मुख्य दो उद्देश्य कन्या भ्रूण ह्त्या (Female feticide) को रोकना और बेटियो की सुरक्षा था।

वृद्धो के लिए

1.अटल पेंशन योजना:

वित्त मंत्री(Finance Minister) अरुण जेटली ने बजट 2015 मे इस योजना की घोषणा की जिसका मुख्य उद्देश्य आम आदमी(common man) को बुढ़ापे मे कुछ राशी उसकी मदत के लिए प्रदान करता हैं।

2.प्रधान मंत्री सुरक्षा बीमा योजना:

जनता के भविष्य(future) को ध्यान मे रखते हुये इस योजना को क्रियान्वयन(Execution) मे लाया गया था। इसके अंतर्गत कम premium पर बीमा पॉलिसी(insurance policy) उपलब्ध कराई गयी।

3.प्रधान मंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना:

यह एक तरह की जीवन बीमा पॉलिसी(insurance policy) है जिसके अंतर्गत किसी भी कारण से पॉलिसी धारक(Policy holder) की मृत्यु होने पर बीमा राशी(insurance coverage)मिलने का प्रावधान है।

शिक्षा संबंधित योजनाए

1.इबस्ता पोर्टल:

यह भी डिजिटल इंडिया(Digital India) से जुड़ा हुआ एक प्रोजेक्ट(Project) है इस पोर्टल(Portal) के जरिये छोटे शहरों और ग्राम वासियो(Village vassio) को मदत मिलेगी उन्हे हर जानकारी इसके जरिये आसानी से मिल जाता हैं मगर इसके लिए सबसे पहले शिक्षा के Area मे डिजिटल(Digital) होना जरूरी है।

2.विद्या लक्षमी पोर्टल:

इस योजना के अंतर्गत छात्रो(Internal students) को लोन(Loan), ऋण से संबन्धित जानकारी इस पोर्टल(Portal) के जरिये आसानी से मिल सकता हैं।अर्थ व्यवस्था(Economy) और नए उद्योगो(Industries) और युवा शक्ति संबंधित योजनाए:

3.प्रधान मंत्री मुद्रा बैंक योजना:

छोटे व्यापारियो(Small traders) की मदत के उद्देश्य से इस योजना का आगाज किया गया।इस योजना के अंतर्गत 20 करोड़ के Funds और 3 हजार करोड़ की वित्तीय मदत(Financial help) की घोषणा की गयी।

4.प्रधान मंत्री जनधन योजना:

15 अगस्त 2014 के दिन प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने घोषणा की जिसके नियमानुसार प्रत्येक परिवार(Each family according to the rules) को अपना बैंक(bank) मे Account बनाना था जिसमे उन्हे 1 लाख रूपय की बीमा राशि(insurance coverage) और क्रेडिट कार्ड(Credit Card) प्रदान किए गए।

5.गोल्ड मोनेटाइजेशन स्कीम:

इस scheme मे आपके पास रखे हुये सोने को बैंक मे रखने के एवज(instead) मे बैंक आपको Interest देगी तथा यह मिलने वाला ब्याज बिना किसी Taxes के होगा।

6.गोल्ड बोंड स्कीम:

इस स्कीम के अंतर्गत 5 grams, 50 grams of 10 grams और 100g Gold के बोंड दिये जाएंगे।इसमे ग्राहक एक साल मे 100g Gold के Bond खरीद सकता है।इसके बदले ग्राहक को ब्याज दिया जाएगा।

7.प्रधान मंत्री कौशल विकास योजना:

यह योजना राष्ट्रीय कौशल विकास(Planning National Skills Development) के उद्देश्य को लेकर लायी गयी एक योजना है। इसके अंतर्गत देश के युवा वर्ग(youth group) को संगठित(Organize) करके उनके कौशल(skill) को निखारकर उन्हे रोजगार प्रदान(Employment provide) करना मुख्य उद्देश्य है।

8.प्रधान मंत्री खनिज क्षेत्र कल्याण योजना:

इस योजना को खनिज क्षेत्र(Mineral area) से जुड़े लोगो के कल्याण(Welfare) के लिए शुरू किया गया इस योजना के लिए फ़ंड जिला खनिज मूलधार(Fund district mineral fund) से लिया जाएगा।

9.स्टार्ट अप इंडिया स्टेंड अप इंडिया:

इसके अंतर्गत छोटे बड़े उद्योगों(Small industries) को शुरू करने के लिए सरकार द्वारा प्रोत्साहन(Incentive) दिया जाएगा।इसमे लोन सुविधा(सुविधा), मार्गदर्शन(Guidance) और अनुकूल वातावरण(Friendly environment) को शामिल किया गया है।

अन्य योजनाए (Modi Government other yojana and decisions)

10.डिजिटल लॉकर:

डिजिटल(Digital) लॉकर डिजिटल इंडिया(Digital India) की और पहला कदम था परंतु इसके लिए भी व्यक्ति के पास आधार कार्ड(Aadhar Card) होना जरूरी है और इसके लिए व्यक्ति को थोड़ा बहुत टेक्नालॉजी(Technology) का ज्ञान भी आवश्यक है।

11.स्वच्छ भारत अभियान:

2 अक्टूबर 2014 को इस अभियान(campaign) की शुरवात की गयी और इसमे सबसे पहले गंगा के तट को clean ओर साफ सूत्रा किया गया और सन 2019 तक पूरे हमारे भारत देश को स्वच्छ(Clean) बनाने की मोदी जी ने बात कही हैं।

12.स्मार्ट सिटि योजना:

इस योजना के अंतर्गत पूरे भारत मे 100 शहरो को स्मार्ट सिटि(Smart city) बनाने की योजना है और जिसमे हर राज्य(Every state) से कम से कम एक शहर शामिल किया गया है।

13.न्यू पेंशन स्कीम:

इस योजना का मुख्य उद्देश्य वृद्धा अवस्था(Purpose old age) मे आर्थिक सहायता प्रदान(Financial assistance) करना है ताकि वृध्दा अवस्था(Old age) मे व्यक्ति को जीवन यापन(Living) के लिए कुछ राशी(Amount)मिल सके।

14.रक्षा बंधन योजना:

इस योजना की शुरवात रक्षा बंधन(Raksha Bandhan) के अवसर पर भाइयो को बहनो के प्रति कर्तव्य निष्ठ(Duty loyalty) बनाने और बचत के लिए प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से की गयी थी।इसमे बहुत कम ही राशी 5000 रूपय पर FD प्रदान की गयी और इस पर जीवन बीमा पॉलिसी(life insurance policy) और दुर्घटना बीमा पॉलिसी(Accident insurance policy) देने की घोषणा की गयी।

15.डिजिटल इंडिया:

इस व्यवस्था(arrangement) का मुख्य उद्देश्य ग्राम पंचायत(Village Panchayat) को इंटरनेट के जरिये जोड़ा जाना है ताकि अर्थ व्यवस्था(economy, finance) मे सुधार किया जा सके।

16.वन रेंक वन पेंशन स्कीम:

यह सैन्य कर्मियों(Military personnel) के लिए लाया गया योजना है मगर इस योजना का लाभ VRS Pre-retirement लेने वाले व्यक्ति नहीं ले पाएंगे।

17.फसल बीमा योजना:

इस योजना का मुख्य उद्देश्य मौसम(weather) की मार से प्रभावित किसानो को लाभान्वित(Benefited) करना है।इसके जरिये करीब 13 करोड किसानो को खेती के लिए, लिए गए लोन मे राहत दी गयी।

18.एक भारत श्रेष्ठ भारत:

इस योजना के Under अलग अलग राज्य एक दूसरे की भाषा और सभ्यता(Civilization)का प्रचार करेंगे ताकि इनमे आपसी मतभेद(Difference) को भूलकर एकता का भाव आ सकता हैं। 
रियल स्टेट बिल:इस योजना के अंतर्गत आम आदमी को अपने घर के लिए Builders के द्वारा धोके का शिकार होने से बचाने के लिए कई कानून लागू या बनाया गया तथा उसे कई अधिकार भी दिये जा सके। 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा किए गए कुछ अनोखा प्रयास (Modi sarkar development,Achivements and efforts)

अपने Tenure मे अभी तक एक भी दिन की छुट्टी लिए बिना नरेंद्र मोदी जी ने एक अपने कार्य को पूर्ण लगन के साथ करने का प्रयास किया है, इसके चलते हुये उन्होने कई विदेश यात्राए(Travel abroad)की। 

1.प्रधान मंत्री द्वारा नरेंद्र मोदी एप लॉंच किया गया :

अपने कार्य कल मे सबसे अच्छा और अलग काम मोदी जी ने अपना App launch करके किया है।  इस App के जरिये उनकी हर दिन की activity को इस एप मे Update किया जाता है और इससे जुड़े लोग अपने प्रधान मंत्री द्वारा Message और mail प्राप्त करते है। इसे आप अपने mobile के Play Store मे जाकर Download कर सकते है। 

2.स्वच्छ भारत की सफल शुरवात : 

स्वच्छता अभियान के चलते आजकल India मे कई जगह Change हुये है। सबसे पहले देखे तो धार्मिक स्थल(religious place) बनारस मे गंगा के घाट की स्थिति पहले से कई गुना सुधर गयी है और रेल्वे स्टेशन और सार्वजनिक स्थल(Public place) भी अब पहले से ज्यादा साफ रहने लगे है, अगर सब कुछ इसी तरह प्रगति पर रहा और जनता का साथ रहा तो सही मे सं 2019 तक स्वच्छ भारत का सपना साकार होगा। 

3.सयुक्त बैठक को संबोधित करने का मौका मिला :

नरेंद्र मोदी संयुक्त(Joint) बैठक को संबोधित करने वाले इंडिया के पांचवे प्रधान मंत्री है।जब नरेंद्र मोदी गुजरात के मुख्य मंत्री थे, उस समय उनकी अमेरिकी नीति(American policy) को देखते हुये उन्हे यह आमत्रण(Maiden) दिया गया। 

4.भीम एप्प लोंच किया : 

अपने तीसरे साल के कार्यकाल में मोदी जी ने भीम राव आंबेडकर जी के नाम पर भीम App Launch किया जोकि एक Digital payment app है।

जैसा की आप ने इन सभी Points के अलावा मोदी सरकार ने अपने कार्यकाल में कई बड़े फैसले लिए हैं, जिसके चलते देश में काफी बदलाव भी आया उसमे एक हैं "Surgical Strike".

Narendra Modi All Surgical Strike:

1.Surgical Strike या Surgical Strike 1.0 क्या हैं: एलओसी में पीओके में 90 Minutes में  150 Para कमांडो ने 35 आतंकियों को मार गिराया।

  • Surgical Strike Date : September 29, 2016.

भारत द्वारा सर्जिकल स्ट्राइक: 150 कमांडो, 90 मिनट, 35 आतंकवादी मारे गए। देखें कि कैसे भारतीय सेना के पैरा मिलिट्री कमांडो ने पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर (पीओके) में सर्जिकल स्ट्राइक किया और पाकिस्तान के 38 आतंकवादियों और दो रेंजरों को मार दिया। 150 पैरा कमांडो हेलीकॉप्टर से सीमा के पास उतरे और पीओके में घुस गए। एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में Army DGMO ने बताया है कि भारतीय सेना के पैरा कमांडो(Para Commandos) ने पाकिस्तान के Pok में Surgical Strike किया। भारतीय सेना ने आतंकी लॉन्च पैड(Terror launch pad) को नष्ट कर दिया गया और 38 आतंकवादियों(38 terrorists) को मार गिराया। इसी तरह से जम्मू-कश्मीर(Jammu and Kashmir) में पीएम मोदी ने उरी हमले का बदला लिया। NSA अजीत डोभाल, रक्षा मंत्री(Defense Minister) मनोहर पर्रिकर और सेना प्रमुख(military general) पूरे सर्जिकल स्ट्राइक ऑपरेशन(Surgical Strike Operation) की निगरानी कर रहे थे।

2.Surgical Strike 2.0 क्या हैं: भारत सरकार पाकिस्तान के अंदर आतंकवादी शिविरों पर हवाई हमलों की पुष्टि करती है।

  • Surgical Strike Date 2.0 : February 26,2019.

भारत का कहना है कि उसने इस महीने की शुरुआत में आत्मघाती बम विस्फोट के बाद पाकिस्तानी क्षेत्र में कश्मीरी आतंकवादियों के खिलाफ हवाई हमले किए, जिसमें 46 भारतीय सैनिक मा दिये गए। एक शीर्ष भारतीय मंत्री(Top Indian minister) ने कहा कि हमलों ने बालाकोट (Balacot)में जैश-ए-मोहम्मद (JeM) समूह के एक प्रशिक्षण शिविर(training camp) को निशाना बनाया। पाकिस्तान ने कहा कि उसने जवाब में लड़ाकू विमानों को उतारा। यह कदम दो परमाणु-सशस्त्र पड़ोसियों के बीच शत्रुता में वृद्धि(Growth) का प्रतिनिधित्व(Representation) करता है। 1971 में दोनों देशों के बीच युद्ध के बाद से यह भारत की प्रशासित(Administere) कश्मीर को विभाजित(Divided) करने वाली सीमा - नियंत्रण रेखा(Border - Line of Control) के पार शुरू की गई पहली हवाई हड़ताल है।

3.Surgical Strike 3.0 क्या हैं: विद्रोही बलों के खिलाफ म्यांमार में सेना ने Indian army ने Myanmar Army के साथ मिलकर Surgical Strike 3.0 किया।

  • Surgical Strike Date 3.0 : 17 February to 2 March End.

भारत के पूर्वी मोर्चे(East front) की सुरक्षा के लिए सेना ने बड़े ऑपरेशन(operation) में कलादान Multi-modal ट्रांजिट ट्रांसपोर्ट प्रोजेक्ट(Transit Transport Project) के संभावित(Potential) खतरे को नाकाम कर दिया है।

Mission Shakti क्या हैं:भारत एंटी-सैटेलाइट मिसाइल वेपन(Anti-satellite missile weepon): एंटी-सैटेलाइट हथियारों(Anti-Satellite Arms) या मिसाइलों(Missiles) का उपयोग विशेष रूप से सैन्य उद्देश्यों के साथ अंतरिक्ष(Space) में उपग्रहों को नष्ट करने के लिए किया जाता है। इस तकनीक को ASAT System भी कहा जाता है।

भारत की ASAT मिसाइल लॉन्च स्पेस(Missile launch space) में "सर्जिकल स्ट्राइक" थी: Scientist

अमेरिका, रूस और चीन के बाद भारत चौथा राष्ट्र बन गया है, जो कम-पृथ्वी की कक्षा में उपग्रहों को नष्ट करने के लिए मिसाइल लॉन्च करने की क्षमता रखता है। आज एंटी-सैटेलाइट (ASAT) मिसाइल के सफल परीक्षण-प्रक्षेपण और लक्ष्य के विनाश के साथ, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने एक राष्ट्रीय भाषण में कहा कि भारत ने अपनी अंतरिक्ष संपत्ति की रक्षा (Defence) करने की अपनी क्षमता का प्रदर्शन करने में एक महत्वपूर्ण सीमा(Significant extent) पार कर ली है।

Tags:Narendra Modi All Information,narendra modi all scheme list ,narendra modi all yojna,narendra modi all yojana list,narendra modi all features plans,narendra modi yojana list,narendra modi beti bachao beti padhao yojana,modi ne ab tak kya kiya




Disqus Comments