शनिवार, 11 मई 2019

Google I/O 2019 Full Information or Google I/O 2019 in Expect|हिंदी

Google I/O डेवलपर कॉन्फ्रेंस में कई प्रोडक्टस और सर्विसेज को लॉन्च किया गया। Google Assistant से एंड्रॉइड के नए जनरेशन यूजर्स को लिए इस कॉन्फ्रेंस मे काफी कुछ नया मिला। Google के CEO सुंदर पिचाई ने कहा कि कंपनी यूजर्स का अनुभव बेहतर बनाने के लिए कई बदलाव कर रही है। Company users को किसी सवाल का जवाब देने के बजाय(Instead) किसी काम को कैसे किया जाए इसकी जानकारी देने पर काम कर रही है। इस वर्ष सिर्फ Software ही नहीं बल्कि नए Smartphones और Smart Home Gadgets भी लॉन्च किए गए। जैसा कि संभावित था Google I/O डेवलपर Conference में Pixel 3a और 3a XL को लॉन्च किया गया। इस दौरान Nest Hub Max के बारे में भी विस्तार से जानकारी दी गई। इसके अलावा आने वाले Products में AI, AR और Speech Recognition Technology भी दिए जाने की बात कही गई। Google I/O Developer conference में की गई घोषणाओं को अगर आपने Miss कर दिया है तो यहां हम आपको इसकी पूरी जानकारी दे रहे हैं।

Google I/O 2019 Full Information or Google I/O 2019 in Expect
Google I/O 2019 Full Information or Google I/O 2019 in Expect 

Google Search: Google अपने Search feature में Computer vision और Augmented Reality लाने की तैयारी में है। इसके बाद Search में आपको 3D images भी दिखाई देंगी। Google Lens की बात करें तो यह पहले से ज्यादा बेहतर और Smart किया जाएगा। यह विदेशी भाषाओं को translate करेगा, उन्हें पढ़कर सुनाएगा और किसी Restaurant  दी जाने वाली Tip को Calculator भी करेगा। वहीं, News result में ज्यादा Contact जोड़ा जाएगा। इससे यह पता चलेगा कि कोई भी News story कैसे Develop की गई है। यही नहीं, Google Search में Podcasts भी जोड़ा जाएगा।

Google Assistant: इसे पहले से ज्यादा बेहतर बनाया जाएगा। Duplex का Assistant Reservation Feature अब कार Rent लेने से लेकर Movie ticket खरीदने तक कई कामों को कर पाएगा। Duplex for Chrome को अमेरिका और यूके के Users के लिए जल्द ही उपलब्ध कराया जाएगा। Google Assistant जल्द ही Third-party apps के साथ काम करेगा। Assistant App को Google पहल से छोटा करेगा जिससे वो Phone में कम Space लेगी। जल्द ही Android smartphones में Assistant आधारित Driving Mode उपलब्ध करा दिया जाएगा। नया Google Assistant आपको Personalized Suggestions भी भेजेगा।

Security: Users पहले से ज्यादा Data पर Control रख पाएंगे। Maps और Search में दिया गया Incognito mode यह सुनिश्चित करेगा कि Search Results Users के Google Account को Trace न कर पाएं। Auto-delete web activity और App data filters उपलब्ध कराए गए हैं। Location data auto-deletion feature जल्द ही उपलब्ध करा दिया जाएगा। Android Q को Security Updates समय से दिए जाने की भी बात कही गई है।

Accessibility: Google नए Accessibility Features के जरिए विकलांग Users तक पहुंचना चाहता है। सुनने में Disabled users के लिए Android Q में Live Caption Feature उपलब्ध कराया गया है जो Youtube videos, podcasts और Phone calls को Transcribe करेगा। Live Relay Features उन Users की मदद करेगा जो बोलने में अक्षम हैं। इस Tool के जरिए Phone calls का जवाब Smart reply messages या Message type कर दे पाएंगे।

Android Q: Android का नया Version dark mode और AI आधारित Smart reply जैसे FEATURES के साथ पेश किया जाएगा। Live Caption Features किसी वीडियो को real time में Transcribe कर पाएगा। Google अपने Play Store के जरिए सीधे Security updates जारी करेगा। इसके लिए आपको फोन Reboot करने की जरुरत नहीं है।

Pixel: इस दौरान Pixel 3a और Pixel 3a XL Launch किए गए हैं। Pixel Phone mode दिया गया है जिसमें Night site और Time-lapse feature शामिल है। Pixel 3a को 399 Dollar की शुरुआती cost और Pixel 3a XL को 479 Dollar की शुरुआती कीमत में पेश किया गया है।

Google Nest Hub: नया Nest Hub Max पहले से बड़ी Screen और camera के साथ आएगा। इसमे 10 Inch की Hd screen दी गई है। camera की बात करें तो 6.5 मेगापिक्सल का सेंसर भी मौजूद है। इसे 229 Dollar में उपलब्ध कराया जाएगा। वहीं, Home Hub की cost को 99 Dollar कर दिया गया है। इसे  जर्मनी, भारत, इटली, जापान, कनाडा, डेनमार्क, फ्रांस,नीदरलैंड, नॉर्व, सिंगापोर, स्पेन और स्वीडन में उपलब्ध कराया जाएगा।

Click Here: Video

0 Comments: